बिल गेट्स पूरे दुनिया में सबसे चौथे अमीर व्यक्ति हैं। फोबर्स पत्रिका के अनुसार वर्तमान में इनकी कुल संपति का आँकड़ा 124 बिलियन डॉलर है। वह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सह-संस्थापक हैं।

जेफ़ बेजोस, एलोन मस्क और बर्नार्ड अर्नोल्ट&फैमिली के बाद ये दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इन्होनें सन् 2000 में अपनी पत्नी मेलिंडा गेट्स के साथ मिलकर गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की जो पूरी दुनिया में सबसे बड़ी निजी संस्था हैं।

माहे रमजान के बारें में जरूर पढ़े

आज बिल गेट्स अपनी पत्नी मेलिंडा गेट्स को शादी के 27 साल के बाद तलाक देने की अधिकारिक घोषणा ट्विटर के माध्यम से दिए जो अभी पूरे दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ हैं। आपको बता दूँ इनकी शादी 1994 में मेलिंडा गेट्स से हुई थी लेकिन पहली बार बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स की मुलाकत 1987 में मेलिंडा के माईक्रोसॉफ्ट के ज्वाईन करने के बाद हुई। और यही से इनके प्यार के पंचनामा की शुरुआत हुई। जो 1994 में जाके एक दुसरे को हुए।

बिल गेट्स ने ट्विटर के माध्यम से कहा की काफी विचार विमर्श के बाद हमने एक दुसरे से अलग होने का फैसला किया है। इन 27 सालों में हमने अपने तीन बच्चों की परवरिश काफी अच्छे से किया हैं।

हमने दुनिया में एक ऐसे फाउंडेशन की स्थापना की है जो पूरे दुनिया के लोगों के स्वास्थ्य लिए काम कर रही हैं। हम इस मिशन को आगे भी बढ़ायेंगे और साथ रहकर इस मिशन के लिए काम करेंगे। लेकिन अब से हमें विश्वास है की हम पति-पत्नी की तरह नही रहेंगे।

आइयें जानते हैं बिल गेट्स के संक्षिप्त जीवनी के बारें में

बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हैनरी गेट्स है। इनका जन्म वाशिंगटन में 28 अप्रैल 1955 को हुआ था। इनके पिताजी का नाम विलियम एच गेट्स था जो काफी नामी वकील थे। इनके परदादा बैंक के मालिक थे। दादा के मरने के बाद उनकी दादी ने पूरी संपति अपने पोते के नाम कर दी।

ऐसे में बचपन से ही इनका पालन पोषण एक अमीर घर में हुआ। इन्हें बचपन से ही कंप्यूटर में ज्यादा दिलचस्पी थी। इसी जुनून के कारण मात्र 13 साल की उम्र से उन्होनें प्रोग्रामिंग करना शुरु किया।

इन्होनें पहला प्रोग्रामिंग कंप्यूटर Tic-Tac-Toe बनाया जिसका इस्तेमाल गेम बनाने के लिए किया जाता था। प्रोग्रामिंग में ज्यादा रुचि होने के कारण इन्होनें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और अपना पूरा समर्पण माईक्रोसॉफ्ट के लिए समर्पित कर दिया। जो आज माइक्रोसॉफ्ट पूरी दुनिया में कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए विश्व विख्यात हैं।

उनके जीवन से संबंधित कुछ रोचक तथ्य

बिल गेट्स को इंगलिश के अलावा कोई भी दुसरी भाषा नही आती हैं। इसी बात को उन्हें हमेशा अफसोस रहता हैं। बिल गेट्स के पास इतना संपति है की अगर वह पूरे अमेरिका का कर्ज चुकाना चाहे तो मात्र 10 साल में चुका देंगे।

जानकर बताते हैं कि अगर बिल गेट्स के पास अगर अपना कोई देश होता तो वह पूरी दुनिया के देश में 37वाँ सबसे अमीर देश होता।

अगर बिल गेट्स रोजाना स्तर पर 6.5 करोड़ रुपया भी खर्च करते है तो उनकी पूरी संपति खत्म होने में 218 साल लग जाएँगे।

बिल गेट्स हर सेकेण्ड 12054 रुपया कमाते है जो पूरे एक दिन में 102 करोड़ होता है। अगर ये अपना संपति पूरी दुनिया को बराबर-बराबर भाग में बाँटे तो हर आदमी को 4900 रुपये के लगभग मिलेंगे।

बिल गेट्स की विशेषता यह है की इतना अमीर होने के बावजूद वे मात्र 10$ की घड़ी पहनते हैं। वे संपति में अमीर होने के साथ दिल के भी बहुत अमीर है। उनका सपना है की अपने जीवन में वह 100 मिलियन डॉलर दान करें तभी तो उन्होनें सन् 2000 में गेट्स फाउंडेशन की स्थापना किये। उन्हें भारत से भी विशेष लगाव है उन्हें जब भी मौका मिलता हैं भारत आना नही भूलते।

बिल गेट्स बायोग्राफी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here