इस समय मार्केट हर बजट में Earbuds आसानी से मिल जाते हैं। खास बात यह है कि इनमें वायरिंग का झंझट नहीं होता। बस अपने स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट करें और कॉल के साथ म्यूजिक का भी मज़ा लें। बजट सेगमेंट में जर्मन ब्रांड Truke ने अपने दो earbuds, Buds S1 और Buds Q1 को भारत में लॉन्च किया है। कम कीमत में होने के बावजूद इनमें कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो इन्हें दूसरे earbuds से अलग और बेहतर बनाते हैं।

Truke Buds S1

प्रीमियम स्लाइडिंग केस और प्रीमियम क्वालिटी के दम पर truke Buds S1 इम्प्रेस करते हैं। इन्हें आसानी से कैरी किया जा सकता है। ये ईयरबड्स एर्गोनॉमिक इन-ईयर डिज़ाइन में हैं ये दोनों Buds आसानी से कानों में फिट हो जाते हैं। आप walk करते हुए और जिम करते हुए भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकी इनकी फिटिंग अच्छी है। Truke Buds S1 500mAh की बैटरी वाले प्रीमियम स्लाइडिंग केस से लैस है, और हर Bud में 40 mAh की बैटरी लगी है। खास बात यह है कि केस में बैटरी पर्सेन्टेज की जानकारी मिलती है। केस के साथ इन्हें कुल स्टैंडबाई टाइम 72 घंटे तक का मिलता है। इन्हें चार्ज होने में 90 मिनट का समय लगता है जिसके बाद 6 से 8 घंटे का प्ले टाइम और Duration मिलता है। ये buds, IPX4 सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं जिसकी वजह से पसीने का इन पर कोई फर्क नहीं पड़ता, आसानी से बिना टेंशन इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये हैं फीचर्स

कनेक्टिविटी के लिए इनमें ब्लूटूथ 5.1 का सपोर्ट मिलता है, 10 मीटर की रेंज तक ये काम करते हैं। इसके अलावा चार्जिंग के लिए इनमें टाइप-C पोर्ट का सपोर्ट मिलता है। ये वायरलेस हेडफ़ोन इयर बड्स पर टच कंट्रोल के साथ आते हैं जो कॉल का जवाब देने या म्यूजिक चलाने में आसान पहुंच प्रदान करते हैं। अपने स्मार्टफ़ोन पर Google वॉइस असिस्टेंट या Apple Siri खोलने के लिए बाएं ईयरबड पर 2 बार टैप करें। इनमें 10mm डायनेमिक ड्राइवर और AAC कोडेक सपोर्ट के साथ हाई क्वालिटी साउंड देते हैं। इनकी साउंड क्वालिटी काफी बेहतर है। बेहतर Bass की मदद से म्यूजिक सुनने या गेम्स खेलते समय मज़ा आता है। कॉल के दौरान आवाज साफ रहती है और बाहर का शोर बिलकुल भी परेशान नहीं करता। दोनों Buds में quad MEMS माइक दिया है, यानी हर Bud में ड्यूल माइक मिलता है। इसके अलावा इनमें लो लेटेंसी गेमिंग मोड भी दिया गया है। इनकी कीमत 1499 रुपये है। डिजाइन, साउंड और क्वालिटी के मामले में truke Buds S1 काफी बेहतर हैं।

Truke Buds Q1

दोनों Buds का डिजाइन ठीक वैसा ही है जैसा Buds S1 में मिलता है, लेकिन केस में फर्क है। Buds Q1 में कनेक्टिविटी के लिए Bluetooth 5.1 का सपोर्ट दिया है जोकि काफी फ़ास्ट है। इन ट्रू वायरलेस इन-ईयर buds अपने 10mm डायनेमिक ड्राइवर और AAC कोडेक सपोर्ट के साथ हाई क्वालिटी साउंड देते हैं। इनकी साउंड क्वालिटी काफी बेहतर है। बेहतर Bass की मदद से म्यूजिक सुनने या गेम्स खेलते समय मजा आता है। कॉल के दौरान आवाज साफ रहती है और बाहर का शोर बिलकुल भी परेशान नहीं करता। दोनों Buds में quad MEMS माइक दिया है, यानी हर Bud में ड्यूल माइक मिलता है। इसके अलावा इनमें लो लेटेंसी गेमिंग मोड भी दिया गया है। Truke Buds Q1 में 400mAh की बैटरी वाला प्रीमियम केस मिलता है।

8 घंटे का मिलता है प्लेटाइम

खास बात यह है कि केस में बैटरी पर्सेन्टेज की जानकारी मिलती है। इस तरह से फीचर आसानी के दूसरे किसी ब्रांड में नहीं मिलता। बैटरी बैकअप की बात करें तो सिंगल चार्ज में ये इयरबड्स 6-8 घंटे तक का प्लेटाइम और टॉक टाइम देते हैं। इन्हें चार्ज होने में 90 मिनट का समय लगता है। इन ईयरबड्स में एक क्वाड MEMS माइक ENC दिया गया है जो कि कॉलिंग अनुभव को बेहतरीन बनाता है। ये वायरलेस हेडफ़ोन इयर बड्स पर टच कंट्रोल के साथ आते हैं जो कॉल का जवाब देने या म्यूजिक चलाने में आसान पहुंच प्रदान करते हैं। अपने स्मार्टफ़ोन पर Google वॉइस असिस्टेंट या Apple Siri खोलने के लिए बाएं ईयरबड पर 2 बार टैप करें। इनमें 10mm डायनेमिक ड्राइवर और AAC कोडेक सपोर्ट के साथ हाई क्वालिटी साउंड देते हैं। कीमत की बात की जाए तो Truke Buds Q1 की शुरुआती कीमत 1299 रुपये है।

इनसे है मुकाबला

Truke Buds S1 और Buds Q1 का सीधा मुकाबल रियलमी और शाओमी जैसे ब्रांड्स से होगा। Realme Buds Q इन-ईयर ट्रू वायरलेस buds की कीमत 1,799 रुपये है। इसमें 10mm ड्राइवर मिलता है कनेक्टिविटी के लिए इनमें ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया है। फुल चार्ज में प्ले टाइम 20 घंटे तक का है। इनमें टच कंट्रोल की सुविधा दी गई है। Redmi Earbuds S की कीमत 1799 रूपये है। इसमें 10mm ड्राइवर मिलता है कनेक्टिविटी के लिए इनमें ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया है। फुल चार्ज में प्ले टाइम 12 घंटे तक का है। इनमें टच कंट्रोल की सुविधा दी गई है। इनमें 300mAh की बैटरी लगी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here