भारत सरकार ने covid-19 diet को लेकर एक गाईडलाईन जारी किया है। जिसमें मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए जिक्र किया गया है।

हम सभी लोग देख रहे हैं की भारत कोरोना महामारी के  दूसरी लहर से निपट रहा है। एक्टिव मामलों और रिकवर मामलों के बीच खाई अभी भी बहुत बड़ी है और विशेषज्ञों के मुताबिक मामलों की एक और लहर आगे आने की आशंका है।

संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए कई राज्यों ने लॉकडाउन लगाया है। लोगों को घर पर रहने और सिर्फ जरूरी कामों से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है। बहुत सारे कोविड-19 मरीजों का भी होम आइसोलेशन में इलाज किया जा रहा है।

भारत सरकार ने mygovindia के ट्विटर हैंड पर साधारण भोजन योजना उन मरीजों के लिए शेयर की है जो घर पर या अस्पताल या कैंपों में ठीक हो रहे हैं।

भारत सरकार ने सुझाए कोविड-19 मरीजों के लिए भोजन

1. योजना में भोजन को न सिर्फ पौष्टिक बनाने बल्कि बहुत ज्यादा स्वादिष्ट के लिए आसान टिप्स और विचार शामिल हैं. अगर आप एक कोविड-19 मरीज हैं, तब आपको बादाम प्रोटीन और आयरन के लिए खाना चाहिए. योजना का पहला बिंदु है, “दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश से करें।”

2. आप ग्लुटेन-मुक्त और अत्यधिक फाइबर का विकल्प भी अपना सकते हैं। साधारण योजना के अन्य बिंदुओं में से एक है, “ब्रेकफास्ट के लिए रागी डोसा या एक कटोरा दलिया सबसे अच्छा विकल्प है।”

3. अन्य लाभदायक टिप था, “गुड़ और घी की लंच के दौरान या बाद में सिफारिश की जाती है या रोटी के साथ इस पोषण के संयोजन को खाएं।” गुड़ और घी दोनों शरीर को गर्म रखने और मजबूत बनाने में मदद करते हैं, वो कई इ्म्यूनिटी- बढ़ानेवाले गुण के साथ भी पूरे होते हैं।

 

 

4. डिनर के लिए योजना के मुताबिक आप साधारण खिचड़ी खाएं क्योंकि उसमें सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं। ये पेट के लिए हल्की होती है और अच्छी नींद में मदद करती है।

5. कहने की जरूरत नहीं है कि ये बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप हाइड्रेटेड रहें। योजना में मुख्य सुझाव दिया गया है कि पानी के अलावा आपको घर पर बने नींबू जूस और छाछ को अपनी रोजाना की रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here