2 जून 2021 यानी आज के दिन google पर कुछ keyword सर्च के दौरान हमने google के होम पेज पर एक नया इमेज देखा। शायद आपलोगों को भी दिखा होगा। लेकिन आपलोगों ने नोटिस नहीं किया होगा। इसी खास इमेज के बारें में आपको हम बताएँगे अपने खास ब्लॉग के साथ

समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता फ्रैंक कैमिनी के बारें में

डा. फ्रैंक कैमिनी को खगोलशास्त्री के साथ समलैंगिक कार्यकर्ता के रूप में भी जाना जाता हैं। और आज के दिन गूूगल ने डा. फ्रैंक कैमिनी को US LGBTQ अधिकार आंदोलन के सबसे प्रमुख व्यक्तियों में चुनकर  सम्मानित भी किया है।

इनका जन्म 21 मई 1925 को क्वींस, न्यूयॉर्क में हुआ था। 15 साल की उम्र में भौतिकी की पढ़ाई के लिए इन्होने क्वींस यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। इसके बाद उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से खगोल विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि भी प्राप्त की।

1957 में आर्मी मैप सर्विस में खगोल शास्त्री बनाये जाने के कुछ दिन बाद ही इन्हें जॉब से निकाल दिया गया। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि ये एक समलैंगिक थे।

इसी घटना ने इन्हें अंदर से झकझोर कर रख दिया और उन्होनें सन् 1961 में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक अधिकार अपील दायर किया।

और अमेरिका में पहले समलैंगिक अधिकारों को वकालत करने वाले समूह का आयोजन भी किया। 1970 के दशक की शुरुआत में उन्होंने अमेरिकन साइकेट्रिक एसोसिएशन के समलैंगिकता के वर्गीकरण एक मानसिक विकार के रूप में मान्यता को चुनौती दिया।

इनकी समलैंगिकता के खिलाफ आंदोलन ने अमेरिकी सरकार को माफी मांगने पर मजबूर कर दिया आखिर में 2009 में अमेरिकी सरकार ने औपचारिक रूप से कैमिनी से माफी भी मांगे।

11 अक्टूबर 2011 को वाशिंगटन डी सी में इनका निधन हो गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here