Insurance(इंश्योरेंस): हम अपने जीवन के छण में अपने परिवार के भरण पोषण के लिए क्या क्या नहीं करते हैं। हम अपने परिवार को सुखी सम्पन्न बनाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं ताकि हमारा परिवार खुशहाल रहे।

इसलिए हम सभी लाईफ इंश्योरेंस या कोई और बीमा करवाते हैं। इस कलयुग में किसी भी आदमी का जीवन पल भर का रह गया है न जाने कब किसको क्या हो जाए इसलिए Insurance(इंश्योरेंस) कराना हर आदमी के लिए बहुत जरूरी हो गया है। आप जितना का बीमा करवाते हैं उसके हिसाब से आपको उसका मुआवजा मिलता है।

Insurance(इंश्योरेंस)

Insurance(इंश्योरेंस) का मतलब जीवन बीमा होता है। यानी आपने अपने नाम पर या किसी समान का किसी कंपनी के द्वारा कोई पॉलिसी करवाया है उस केस में अगर कोई दुर्घटना हो जाए जिससे आपकी मौत हो जाय या आपका समान चोरी हो जाय जिसका आपने पॉलिसी करवाया है तो बीमा कंपनी के द्वारा आपके परिवार वालों को उस पॉलिसी के तहत सहायता राशि प्रदान किया जाता है।

Insurance types: इंश्योरेंस के प्रकार

Insurance बहुत तरह का होता है लेकिन हम आपको बताएँगे उन Insurance(इंश्योरेंस) के बारें में जिसे जानना बहुत जरूरी है

यह भी पढ़े: World Environment Day 2021: आज 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस पर देश के बड़े बड़े…

Life Insurance Policy जीवन बीमा पॉलिसी 

इस बीमा को लगभग हर व्यक्ति अपने परिवार के सहायता की मदद लिए करवाता है ताकि अगर उसे कुछ हो जाए या कहीं जाते वक्त दुर्घटना हो जाए और उस दौरान उसकी मृत्यु हो जाए उस स्थिति में इस पॉलिसी के तहत उसके परिवार वालों को सहायता राशि दिया जाता है ताकि उसके परिवार का भरण पोषण हो सके।

आसान भाषा में अगर कहे तो अगर कोई व्यक्ति लाइफ इंश्योरेंस का पॉलिसी लिए हुआ है और किसी दुर्घटना में उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है बीमा कंपनी के द्वारा उसके परिवार वालों को उस पॉलिसी के तहत सहायता राशि प्रदान किया जाता है।

Health Insurance Policy स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी 

इस दुनिया में हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है इसलिए इस पॉलिसी को कराना हर व्यक्ति को जरूरी हैं। आज के समय में हमारा खान पान का तौर तरीका ही उलट पलट हो गया हैं जिससे हम तरह-तरह के बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं। इस पॉलिसी के तहत हमारा दवा से लेकर ऑपरेशन तक का खर्च बीमा कंपनियाँ ही देेती है। इसलिए इस बीमा को अवश्य करवायें ताकि मेेडिकल में होने वाले अथाह खर्च से बचें।

Auto Insurance Policy वाहन बीमा पॉलिसी 

इस भाग दौड़ की जिंदगी में हर आदमी के पास कोई न व्हीकल है ही चाहे वह दो पहिया हो या चार पहिया। और इन व्हीकल को खरीदने में हमें काफी पैसे खर्च करना पड़ता है। लेकिन अचानक से हमारी गाड़ी चोरी हो जाय या दुर्घटना ग्रस्त हो जाय तो उस समय हमें मोटे पैसे खर्च करने पड़ते हैं इन खर्चों से बचने के लिए हमें ऑटो इंश्योरेंस पॉलिसी को लेना बहुत जरूरी हो जाता है ताकि फिजूल खर्च होने से बच सके। इस पॉलिसी के तहत अगर हमारे गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है या चोरी हो जाता है तो बीमा कंपनी तय राशि के हिसाब से सहायता राशि प्रदान करती हैं।

Home Insurance Policy होम इंश्योरेंस पॉलिसी 

आपके बिल्डिंग या आपके घर में उपस्थित समान के हिसाब से Home Insurance Policy किया जाता है। अगर आपके घर में आग लग जाए या किसी आपदा में आपका मकान क्षतिग्रस्त हो जाए या बीमा के अंदर आने वाली समान बर्बाद हो जाय तो उस स्थिति में बीमा कंपनियों के द्वारा आपको उस बीमा के तहत मुआवजा दिया जाता हैं।

Travel Insurance Policy ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी 

इस रोजमर्रा की जिंदगी में हम हर समय कहीं ना कहीं आते जाते रहते हैं या कुछ लोगों का काम ही ऐसा होता है जिसके कारण एक जगह से दूसरी जगह जाना पड़ता है ऐसे में Travel Insurance Policy बहुत मददगार साबित होतेे हैं। ट्रैवलिंग के दौरान अगर हमारा एक्सीडेंट हो जाता है तो उस स्थिति में अगर हमने ट्रेवल इंशुरंस पॉलिसी कराया है तो बीमा कंपनी केे द्वारा हमारे परिवार वालों को मुआवजा राशि मिलता है इसलिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कराना अत्यंत आवश्यक है।

Crop Insurance Policy फसल बीमा पॉलिसी 

यह पॉलिसी सिर्फ किसानों के लिए ही बनाया गया हैं क्यूंकि बेमौसम बरसात, आंधी तूफान की वजह से किसानों द्वारा बोए गए फसलों को बहुत नुकसान पहुंचता है जिसके कारण किसानों को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। इस एवज में किसानों के लिए क्रॉप इंश्योरेंस पॉलिसी को बनाया गया ताकि किसानों को किसी भी प्रकार का नुकसान न हो और उनका मुआवजा उन्हें मिल सके।

Pet Insurance Policy पालतू बीमा पॉलिसी 

अगर Pet Insurance Policy के बारें में नही जानते है तो आपको बता दें कि यदि आपने कोई पालतू जानवर जैसे: कुत्ता, भैंस, गाय आदि रखा है तो इन जानवरों का भी पॉलिसी किया जाता है। अगर आपने Pet Insurance Policy कराया है तो किसी भी दुर्घटना के स्थिति में बीमा कंपनियों के द्वारा मुआवजा प्रदान किया जाता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here