Shirley Temple: Google ने आज शर्ले टेम्पल को एनिमेटेड डूडल से सम्मानित किया है। 2015 में इसी दिन सांता मोनिका हिस्ट्री म्यूजियम ने “Love Sharle Temple” खोला था जिसमें उनकी दुर्लभ यादगार वस्तुओं का संग्रह किया था।

शर्ले टेम्पल की जीवनगाथा के बारें में

शर्ले टेम्पल

शर्ले टेम्पल एक ऐसी शख्सियत का नाम है जिन्होनें मात्र 3-10 साल के उम्र में 29 फिल्मों में काम किया। तथा 21 साल की उम्र तक कुल 43 फिल्मों में काम किया। उसके बाद वह 22 साल की उम्र में रिटायर होने  के बाद जनता सेवा में ही अपना पूरा जीवन व्यतीत किया।

शर्ले टेम्पल का जन्म 23 अप्रैल, 1928 को कैलिफोर्निया में हुआ था। वे बचपन से ही प्रतिभा की धनी थी। वह एक अमेरिकी एक्ट्रेस, गायक, डांसर के साथ साथ एक राजनायिका भी थी।

खूबसूरत डिंपल एवं घुंघराले बाल वाली टेंपल ने ‘स्टैंड अब एंड चीयर’ और ‘ब्राइट आईज’ जैसी कई फिल्मों में काम किया।

1934 में आई फिल्म ‘ब्राइट आई’ से शर्ले को पहचान मिली। ‘आन द गुटशिप लॉलीपॉप’ में शर्ले की आवाज और उनके चेहरे ने पूरी दुनिया में उन्हें शोहरत दिलाई।

शर्ले सबसे पहली बार ‘पावर्टी रो’ फिल्म के जरिए स्क्रीन पर आईं थी। वे केवल 6 साल की थीं जब उन्हें अकादमी अवार्ड मिला था। बेहद कम उम्र में ही इन्होनें शोहरत हासिल की थी।

शर्ले टेम्पल ने कोरोना के इस कठिनाइयां भरे समय में लाखों अमेरिकियों की मदद की। जिसके कारण उन्हें और ख्याति मिला।

गूगल के द्वारा शर्ले टेम्पल को 1969 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था।उनकी राजनयिक उपलब्धियों को पहचानने के लिए घाना में एक राजदूत और विदेश विभाग में प्रोटोकॉल की पहली महिला प्रमुख बनने सहित टेंपल को 1988 में एक मानद विदेश सेवा अधिकारी नियुक्त किया गया था।

इस एनिमेटेड डूडल में शर्ले टेम्पल को एक डिप्लोमेट अवार्ड विनिंग एक्टर और यंग गर्ल डांसर के रूप में दिखाया गया है। तथा डूडल के नीचे तीन मूवी स्टब्स पर सर्च इंजन के नाम भी नजर आता है। साल 2006 में स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड ने उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा था।

इनकी मृत्यु 10 फरवरी 2014 को वुडसाईड कैलिफोर्निया में हुई थी।

इस कलाकार की जीवनगाथा काफी प्रेरणादायक रही है। इनसे हमें प्रेरणा लेना चाहिए। इनकी समाज सेवा की लगन ने ही गूगल को अपने डूडल पर लाने पर मजबूर कर दिया।

यह भी पढ़ें: Frank Kameny: क्या आप जानते हैं फ्रैंक कैमिनी को जिनकी याद में गूगल ने खास…

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here