UPI Payment क्या हैं?

UPI यानि Unified Payments Interface । यह डिजिटल पेमेंट का एक आधार है जिसके माध्यम से देश के किसी भी हिस्से में हम आसानी से पैसे भेजते हैं। चाहें वो हमारे रिश्तेदार हो या व्यवसायी।
UPI किसी भी स्मार्टफ़ोन ऐप्स की मदद से आपके बैंक अकाउंट को जोड़ देता हैं। जिससे आपका ट्रांजेक्शन आसान हो जाता हैं। और यह सुरक्षित भी हैं। क्यूंकि भारत सरकार की एक संस्था जिसका नाम है National Payment Corporation of India(NPCI)  UPI, और इंडिया के सभी बैंकों के  ATM के बीच हो रहे interbank transaction को हैंडल करती हैं। इस तरह ये पूरी तरह safe है।

UPI Payment के माध्यम से हम अपने सभी तरह के बिल, ऑनलान शॉपिंग, फंड ट्रांसफर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

 

UPI Payment कैसे काम करता है ?

UPI सिस्टम Immediate Payment Service पर काम करता है। यह सर्विस नेट बैंकिंग के लिए इस्तेमाल की जाती है। स्मार्टफोन में आप अपना UPI PIN नंबर जनरेट करते हैं तो यह आपका एक तरह से अकाउंट नंबर ही होता है। इसके जरिए आप बिलों का पेमेंट के अलावा अन्य ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

 

UPI Payment का इस्तेमाल कैसे करें ? और इसके लिए क्या क्या शर्तें हैं ?

UPI account के लिए सबसे पहले आपका किसी भी बैंक में अकाउंट होना जरूरी हैं। आपके बैंक Account के साथ आपका मोबाइल नंबर Registered होना चाहिए। उसी मोबाइल नंबर में कम से कम 1 रूपए होना चाहिए। आपके पास एंड्राइड फ़ोन होना चाहिए। आपके फ़ोन पर इन्टरनेट कनेक्ट होना चाहिए। आपके पास Visa या Master का ATM कार्ड होना चाहिए । अगर आपके पास ये सब है तभी आप अपनी UPI ID बना पाओगे।

जैसा कि  हम जानते हैं हर बैंक का अलग- अलग UPI ऐप है। हम जिस भी बैंक का UPI इस्तेमाल कर रहे हैं उसे अपने स्मार्टफोन के प्ले-स्टोर में जाकर अपने बैंक का यूपीआई ऐप ढूंढकर उसे डाउनलोड कर सकते हैं। उसे Install करने के बाद उसमें साइन-इन करना होता है फिर वहां अपने बैंक की डिटेल डालकर UPI अकाउंट बना सकते हैं।

उसके बाद आपको एक Virtual ID मिलेगा वहां पे आप अपनी ID जेनरेट कर लीजिये वो Id आपके आधार कार्ड  का नंबर हो सकता है या आपका फ़ोन नंबर हो सकता है या फिर वो Id एक Email Id की तरह एक address हो सकता है जैसे (raju @sbi) इतना कर लेने के बाद आपका काम वहीँ पर ख़तम हो जाता हैं।

आपका UPI में अकाउंट बन जाने के बाद आसानी से पैसे का आदान प्रदान कर सकते हैं।

 

UPI अकाउंट नंबर क्या होता है

 

UPI एक बैंकिंग प्रणाली है जिसमें हम पैसे की लेन देन के लिए पहले अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना पड़ता हैं। उसके बाद हमें एक UPI अकाउंट मिलता हैं जैसे raju@sbi। UPI एक तरह का पता है जो हमें बताता है कि हम किस बैंक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

UPI का full form

UPI का full form Unified Payments Interface

यह भी पढ़े

OPPO K9 5G स्मार्टफोन लांच 

UPI के बारें में 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here