शॉर्ट वीडियो के मामले में Tik Tok ने अपनी अलग पहचान बनाई है। फेसबुक समेत कई कंपनियों ने इसे टक्कर देनी चाही लेकिन टिक टॉक का मुकाबला नहीं कर पाईं।

वहीं अब Google की YouTube ने इस कड़ी टक्कर देने का फैसला कर लिया है। दरअसल पिछले साल यूट्यूब ने शॉर्ट वीडियो फीचर Shorts को लॉन्च किया था।

जिसमें यूजर्स टिक टॉक की ही तरह वीडियो बना सकते हैं। वहीं अब कंपनी ने ऐलान किया है कि यूजर्स यूट्यूब से शॉर्ट वीडियो बना कर पैसा कमा सकते हैं।

YouTube जुटा रही फंड 

YouTube ने 100 मिलियन डॉलर्स फंड जुटाने शुरू कर दिए हैं। इससे कंपनी शॉर्ट वीडियो क्रिएटर्स को पेमेंट दे सकेगी। यूट्यूब वीडियो क्रिएटर्स को व्यूअरशिप और एंगेजमेंट के बेसिस पर पेमेंट करेगी। कंपनी ने अपनी शॉर्ट वीडियो पर ऐड देना भी शुरू कर दिए हैं।

टिक टॉक से होगी टक्कर

दुनियाभर में युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हुई टिक टॉक को मात देने के लिए यूट्यूब ने ये फैसला लिया है। क्रिएटर्स को पैसे देकर कंपनी युवाओं के बीच इसे काफी लोकप्रिय करना चाहती है ताकी लोग खूब इसका इस्तेमाल करें।

कोई भी कर सकता है शॉर्ट वीडियो अपलोड

YouTube ने शॉर्ट्स वीडियो को काफी ईजी कर दिया है, जिससे अब हर कोई यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो बनाकर अपलोड कर सकता है।

वहीं अब कंपनी ने ऐड के बिना भी पैसे कमाने का रास्ता निकाल दिया है। देखने वाली बात होगी कि क्या अब यूट्यूब शॉर्ट्स टिक टॉक को पीछे छोड़ सकती है या टिक टॉक का दबदबा कायम रहेगा।

ये भी पढ़ें

PUBG का नया वैरियंट भारत में कब लांच होगा जरूर जाने 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here